डॉक्‍टर की पर्ची नहीं है? दवा मिलने में होगी ये परेशानी

डॉक्‍टर की पर्ची नहीं है? दवा मिलने में होगी ये परेशानी

सेहतराग टीम

भारत का दवा सेक्‍टर शायद दुनिया में सबसे अधिक अनियमित दवा सेक्‍टर है। यहां नकली दवाएं मिलना आम है जबकि बिना डॉक्‍टर की पर्ची के भी धड़ल्‍ले से दवाएं बेची जाती हैं। ऐसी दवाएं ज‍िनकी ल‍िए डॉक्‍टर की पर्ची अनिवार्य है वो भी हमारे देश के दवा दुकानदार यूं ही बेचते मिलते हैं। मगर शायद अब ये सब बदल जाए।

दरअसल दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र और आम आदमी पार्टी नीत दिल्‍ली सरकार को बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि वे उन केमिस्टों के खिलाफ कार्रवाई करें जो डॉक्टर के पर्चे के बिना दवाइयां बेचते हैं। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने एक एनजीओ की ओर से दायर जनहित याचिका का निपटारा करते हुए यह आदेश दिया। एनजीओ ने अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि केमिस्ट अक्सर उन दवाइयों को बिना डॉक्टर का पर्चा देखे बेच देते हैं जिसके लिए ऐसा करना जरूरी है।

अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता कल्याण समिति की ओर से दायर याचिका में उन दवाइयों के अनियंत्रित और अवांछित इस्तेमाल के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया गया है, जिन्हें डॉक्टर का पर्चा दिखाए बिना बेचने की इजाजत नहीं है।

एनजीओ की दलीलों का संज्ञान लेते हुए पीठ ने कहा कि अगर ऐसे किसी केमिस्ट को केंद्र और दिल्ली सरकार के संज्ञान में लाया जाता है तो वे कानून और नियम कायदों के तहत कार्रवाई करेंगे।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।